जल शक्ति मंत्री का दौरा, टांडा पंप नहर का निरीक्षण

जल शक्ति मंत्री का दौरा, टांडा पंप नहर का निरीक्षण





अंबेडकरनगर। प्रदेश के जल शक्ति एवं बाढ़ नियंत्रण मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने गुरुवार को जिले का दौरा किया। यह उनका पखवाड़े भर में जिले का दूसरा दौरा था, जिसमें उन्होंने बाढ़ और सिंचाई की स्थिति के साथ जल शक्ति से संबंधित परियोजनाओं का निरीक्षण और समीक्षा की।


मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि बाढ़ नियंत्रण और सिंचाई की माकूल व्यवस्था सुनिश्चित करें। समीक्षा बैठक में यह बताया गया कि जिले में सरयू नदी बाढ़ के मामले में अति संवेदनशील है। सरयू नदी जिले में 70 किमी की लंबाई में प्रवाहित होती है, और वर्तमान में दो बाढ़ परियोजनाओं पर सुरक्षात्मक स्तर तक कार्य पूर्ण कर लिया गया है। ये परियोजनाएं मुबारकपुर और इल्तिफातगंज में स्थित हैं।


जनपद में अभी तक कोई भी तटबंध निर्मित नहीं है, लेकिन आपातकालीन बाढ़ कार्यों के लिए सभी आवश्यक तैयारियां की जा चुकी हैं। रिजर्व स्टॉक में सीमेंट की खाली बैग, स्टोन बोल्डर, परकुपाइन, और नायलॉन क्रेट इत्यादि की व्यवस्था की गई है। गुरुवार को सरयू (घाघरा) नदी का जल स्तर 84.80 मीटर दर्ज किया गया, जो कि खतरे के निशान से 0.76 मीटर नीचे है। नदी का डिस्चार्ज 262000 क्यूसेक मापा गया।


मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने निरीक्षण के दौरान बाढ़ से संबंधित सभी अधिकारियों को जिला प्रशासन के साथ तालमेल और सामंजस्य बनाए रखने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी किसी भी आपातकालीन परिस्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार रहें। यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी स्थिति में जनजीवन प्रभावित न हो और सभी परियोजनाओं का कार्य समय पर पूरा हो।


स्वतंत्र देव सिंह का यह दौरा जिले में बाढ़ और जल शक्ति परियोजनाओं की समीक्षा के लिहाज से महत्वपूर्ण रहा। उन्होंने बाढ़ नियंत्रण और सिंचाई व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए, जिससे जनपद में किसी भी आपदा से निपटने की तैयारी मजबूत हो सके।

Post a Comment

أحدث أقدم