122 शिकायतों में से केवल 12 का निस्तारण

122 शिकायतों में से केवल 12 का निस्तारण



अंबेडकरनगर। शनिवार को जिले के सभी थानों में समाधान दिवस का आयोजन हुआ, जिसमें पुलिस और भूमि विवाद से जुड़े मामलों की सुनवाई की गई। पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों ने शिकायतें सुनकर निस्तारण कराने का प्रयास किया। सुनवाई के दौरान सर्वाधिक मामले जमीन से संबंधित रहे। अधिकारियों ने मातहतों को मामलों का निस्तारण करने के निर्देश दिए।


जनपद के 18 थानों में शनिवार को कुल 122 फरियादी थानों पर अपनी फरियाद लेकर पहुंचे। इनमें से 100 मामले राजस्व और 22 मामले पुलिस से संबंधित थे। अधिकारियों ने छह पुलिस और छह राजस्व मामलों का निस्तारण कराया। टांडा कोतवाली में डीएम अविनाश सिंह और एसपी डॉ. कौस्तुभ के समक्ष आठ पीड़ित अपनी फरियाद लेकर पहुंचे, लेकिन इनमें से एक भी मामला निस्तारित नहीं हो सका। अकबरपुर कोतवाली में एसडीएम सौरभ शुक्ल और कोतवाल वीरेंद्र बहादुर सिंह के समक्ष सात शिकायतें पहुंचीं, जिनमें से दो मामलों का निस्तारण हो सका।


लोरपुर मुहल्ले के रामसूरत ने बताया कि उनके भाई ने उनके आने-जाने का रास्ता रोक दिया है। डीएम से शिकायत करने पहुंचे थे, लेकिन डीएम के नहीं मिलने पर लौट गए। यह तीसरी बार था जब वे समाधान दिवस पहुंचे थे।


अन्य थानों में प्राप्त शिकायतों की संख्या इस प्रकार रही:


- अकबरपुर कोतवाली: 4 मामले

- बेवाना: 4 मामले

- अहिरौली: 4 मामले

- महरूआ: 4 मामले

- सम्मनपुर: 3 मामले

- आलापुर: 3 मामले

- बसखारी: 9 मामले

- टांडा: 6 मामले

- जैतपुर: 6 मामले

- अलीगंज: 2 मामले

- इब्राहिमपुर: 2 मामले

- हंसवर: 5 मामले

- मालीपुर: 5 मामले

- भीटी: 5 मामले

- जलालपुर: 16 मामले

- कटका: 7 मामले

- राजेसुल्तानपुर: 10 मामले


राजस्व के मामलों में राजस्व कर्मी केवल छह शिकायतों का निस्तारण कर सके। समाधान दिवसों में मामलों के निपटारे के लिए राजस्व निरीक्षकों और लेखपालों को उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं, लेकिन उनकी उपस्थिति के बावजूद निपटारा नहीं हो पा रहा है।

Post a Comment

أحدث أقدم