धोखाधड़ी से लाखों की जमीन हड़पने की साजिश, बाउंस हुए चेक, महिला ने दर्ज कराया केस

धोखाधड़ी से लाखों की जमीन हड़पने की साजिश, बाउंस हुए चेक, महिला ने दर्ज कराया केस




अंबेडकरनगर। एक महिला की लाखों की जमीन हड़पने की साजिश का सनसनीखेज मामला सामने आया है। सम्मनपुर थाने के बल्लीपुर बरियावन गांव की निवासी विद्या देवी ने अपनी बेटी शांती सोनी के विवाह के लिए ज़रूरतमंद होने पर अपनी अकबरपुर तहसील के खानपुर शाह सुलेमपुर स्थित ज़मीन बेचने का निर्णय लिया। 


ज़मीन का सौदा रमचनपुर निवासी प्रदीप कुमार के साथ 72 लाख रुपये में तय हुआ था। 8 सितंबर 2022 को उपनिबंधक कार्यालय में प्रदीप ने विद्या से बयाना के तौर पर एक लाख रुपये नकद और एक लाख का चेक देकर एग्रीमेंट कराया। बकाया 70 लाख रुपये बैनामा के समय देने की बात थी। 


आरोप है कि प्रदीप ने कूटरचना करते हुए दो अलग-अलग एग्रीमेंट तैयार कराए थे, जिनमें से एक को पढ़कर सुनाया और दूसरे पर धोखे से विद्या देवी से हस्ताक्षर करवा लिए। जब विद्या ने एक लाख रुपये का चेक बैंक में लगाया तो वह बाउंस हो गया। 


विद्या द्वारा संपर्क करने पर प्रदीप ने 27 लाख, 28 लाख और 15 लाख रुपये के तीन चेक दिए और 23 अगस्त 2023 को बैनामा करवाने का भरोसा दिलाया, लेकिन ये सभी चेक भी बाउंस हो गए। 


इस बीच, 4 सितंबर को विद्या को प्रदीप के अधिवक्ता का नोटिस मिला, जिसमें लिखा था कि जमीन की खरीदारी मात्र 5 लाख रुपये में तय हुई थी। इस धोखाधड़ी से परेशान होकर शांती ने सीधे अकबरपुर कोतवाली में जाकर प्रदीप के खिलाफ तहरीर दी। कोतवाल वीरेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि प्रदीप कुमार के खिलाफ धोखाधड़ी और अन्य धाराओं में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। 


यह मामला जमीन के लेनदेन में बढ़ती धोखाधड़ी की घटनाओं का ताजा उदाहरण है, जो न्याय की आवश्यकता को रेखांकित करता है।

Post a Comment

और नया पुराने