श्रमिकों के कल्याण के लिए सरकार प्रतिबद्ध : मंत्री अनिल राजभर

श्रमिकों के कल्याण के लिए सरकार प्रतिबद्ध : मंत्री अनिल राजभर




अम्बेडकरनगर। देव इन्द्रावती महाविद्यालय, कटेहरी में शनिवार को श्रम एवं सेवायोजन विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा निर्माण श्रमिकों की कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार, श्रमिक जागरूकता और रोजगार मेले का आयोजन किया गया। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सरकार के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर ने मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया। उनका उद्देश्य श्रमिकों के अधिकारों और कल्याण के प्रति जागरूकता बढ़ाना और सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाना था।


इस कार्यक्रम के दौरान, उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित योजनाओं के तहत 51 निर्माण श्रमिकों को प्रमाण-पत्र वितरित किए गए। इन योजनाओं के माध्यम से श्रमिकों को स्वास्थ्य, शिक्षा, आर्थिक सहायता और अन्य सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। मंत्री अनिल राजभर ने इन प्रमाण पत्रों का वितरण करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार श्रमिकों के कल्याण और उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने श्रमिकों से अपील की कि वे इन योजनाओं का लाभ उठाएं और अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहें।


इस अवसर पर रोजगार मेला भी आयोजित किया गया, जिसमें श्रमिकों को विभिन्न रोजगार के अवसरों और उनके कौशल विकास के लिए मार्गदर्शन प्रदान किया गया। श्रमिकों को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित किया गया, और उन्हें कौशल विकास के नए आयामों से परिचित कराया गया। इस दौरान विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई, जिनका उद्देश्य श्रमिकों को आत्मनिर्भर बनाना है।


अपने संबोधन में मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि सरकार श्रमिकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने श्रम विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के सफल क्रियान्वयन की सराहना की और अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे श्रमिकों के हित में कार्य करते रहें। उन्होंने विशेष रूप से इस बात पर जोर दिया कि श्रमिकों को उनके अधिकारों और योजनाओं की जानकारी देने के लिए जागरूकता कार्यक्रमों का नियमित आयोजन किया जाए।


इस कार्यक्रम में अम्बेडकरनगर और आसपास के क्षेत्रों से 700 से अधिक निर्माण श्रमिकों ने भाग लिया। इन श्रमिकों ने मंत्री की उपस्थिति में विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्राप्त की और जागरूकता बढ़ाई। कार्यक्रम में श्रमिकों ने अपने अनुभव साझा किए और सरकार द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओं की सराहना की।


कार्यक्रम के समापन पर श्रम मंत्री अनिल राजभर ने उपश्रमायुक्त प्रतिभा तिवारी और सहायक श्रमायुक्त राजबहादुर यादव की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने श्रमिकों के हित में सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने अधिकारियों को श्रमिकों की समस्याओं को सुनने और उनके समाधान के लिए तत्पर रहने के निर्देश दिए। 


सहायक श्रमायुक्त राजबहादुर यादव ने सभी अतिथियों और श्रमिकों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कार्यक्रम की सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम श्रमिकों को जागरूक करने और उनके कल्याण के प्रति विभाग की प्रतिबद्धता का एक प्रतीक है। माननीय मंत्री जी की अनुमति से कार्यक्रम की समाप्ति की घोषणा की गई।


कार्यक्रम में अम्बेडकरनगर के भाजपा जिला अध्यक्ष त्रयंबक तिवारी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्याम सुन्दर वर्मा (साधू वर्मा), भाजपा जिला उपाध्यक्ष राणा रणविजय सिंह, किसान मोर्चा अध्यक्ष राम किशोर और अन्य जनप्रतिनिधिगण मौजूद रहे। 


इसके अलावा, श्रम विभाग के प्रमुख अधिकारियों में उपश्रमायुक्त अयोध्या मंडल प्रतिभा तिवारी, सहायक श्रमायुक्त अम्बेडकरनगर राजबहादुर यादव, सहायक निदेशक (सेवायोजन) देवव्रत कुमार और अमेठी से सहायक श्रमायुक्त गोविन्द यादव उपस्थित रहे । 


Post a Comment

और नया पुराने