पिछड़ा वर्ग के विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध : बाबूराम निषाद

पिछड़ा वर्ग के विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध : बाबूराम निषाद



अंबेडकर नगर: पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग और दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा एक विशेष शिविर का आयोजन गुरुवार को आर.ए.वी. पब्लिक स्कूल, इल्तिफातगंज में किया गया। इस शिविर का उद्देश्य दिव्यांगजन और पिछड़ा वर्ग के लोगों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाना था। 




कार्यक्रम का शुभारंभ बाबूराम निषाद ने फीता काटकर और मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। इसके बाद पहले एमएलसी डॉ. हरिओम पाण्डेय ने उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए कहा, “सरकार का लक्ष्य हर एक व्यक्ति को उसकी क्षमता के अनुसार अवसर प्रदान करना है। इस शिविर के माध्यम से हम दिव्यांगजन और पिछड़ा वर्ग के लोगों को उनकी हक की योजनाओं का लाभ पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। यह हमारे समाज का कर्तव्य है कि हम इन लोगों का साथ दें और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में सहायता करें।”






राज्य सभा सांसद बाबूराम निषाद ने भी अपने संबोधन में कहा, “हमारी सरकार सभी के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। दिव्यांगजन और पिछड़ा वर्ग के लोग हमारे समाज का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इस शिविर के माध्यम से हमने जो स्वीकृति पत्र वितरित किए हैं, वे केवल दस्तावेज नहीं हैं, बल्कि यह उन लोगों के सपनों को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हैं। हम सुनिश्चित करेंगे कि सरकार की सभी योजनाएं सही ढंग से लाभार्थियों तक पहुंचें।”


इस कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद बाबूराम निषाद, विधान परिषद सदस्य डॉ. हरिओम पाण्डेय, पूर्व मंत्री धर्मराज निषाद, पूर्व विधायक संजू देवी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्याम सुंदर उर्फ साधू वर्मा, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. मिथिलेश त्रिपाठी, जिला उपाध्यक्ष विमलेंद्र प्रताप मोनू सिंह, युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष विजय विश्वकर्मा आदि उपस्थित रहे।




आयोजन की अध्यक्षता जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी विकास मौर्य ने की, जबकि अन्य अधिकारियों में जिला प्रोबेशन अधिकारी राकेश कुमार, उप निदेशक दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी अनुपमा मौर्या, उप निदेशक पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग तपस्वी लाल, जिला समाज कल्याण अधिकारी विक्रम कौशल, कार्यक्रम के नोडल अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी छोटेलाल, एडीओ समाज कल्याण अमरजीत मौर्य सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


कार्यक्रम के दौरान लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र, 20 शादी अनुदान, 15 दिव्यांग पेंशन प्रमाण पत्र, वृद्धावस्था पेंशन आदि स्वीकृति पत्र वितरित किए गए। इस शिविर ने दिव्यांगजन और पिछड़ा वर्ग के लोगों के लिए सरकारी योजनाओं की जानकारी को बढ़ाने और उन्हें सक्रिय रूप से लाभान्वित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया। यह प्रयास न केवल समाज के कमजोर वर्ग को सशक्त बनाने में मदद करेगा, बल्कि उनके जीवन स्तर में सुधार लाने का भी काम करेगा।

Post a Comment

और नया पुराने