गलियों में लगने वाली आग पर अब जल्द होगा काबू, अकबरपुर फायर स्टेशन को मिलीं दो नई फायर बाइक्स

गलियों में लगने वाली आग पर अब जल्द होगा काबू, अकबरपुर फायर स्टेशन को मिलीं दो नई फायर बाइक्स



अंबेडकरनगर। गली-मोहल्लों और संकरे स्थानों में आग लगने की घटनाओं पर अब तेजी से नियंत्रण पाया जा सकेगा, क्योंकि अकबरपुर फायर स्टेशन को दो नई, अत्याधुनिक संसाधनों से लैस फायर बाइक्स मिली हैं। ये फायर बाइक्स विशेष रूप से उन जगहों पर कारगर साबित होंगी, जहां बड़े अग्निशमन वाहनों का पहुंचना मुश्किल होता है। 


फायरकर्मियों के मुताबिक, बाजारों और संकरे इलाकों में आग बुझाने के लिए यह नई पहल काफी प्रभावी होगी। प्रत्येक बाइक पर 40 लीटर पानी की क्षमता वाला टैंक, दो फायर सिलेंडर, और 25 मीटर लंबी पाइप लगी हुई है। इसके साथ ही आग बुझाने के लिए खास किस्म के तेल का भी इस्तेमाल किया जाएगा। 


हर बाइक पर दो फायरकर्मी तैनात होंगे, जो किसी भी आपातकालीन स्थिति में तेजी से पहुंचकर आग पर काबू पाएंगे। बड़े अग्निशमन वाहनों को जहां संकरे स्थानों पर पहुंचने में समय लगता था, वहीं इन बाइकों की मदद से कम समय में आग बुझाने की प्रक्रिया शुरू की जा सकेगी। इससे आग से होने वाली संभावित हानि को भी कम किया जा सकेगा। 


**अकबरपुर फायर स्टेशन** पर पहले से ही तीन बड़े फायर टेंडर और एक छोटा वाहन मौजूद है। लेकिन इन नई फायर बाइकों के शामिल होने से अग्निशमन विभाग की क्षमता में और इजाफा हो गया है। अग्निशमन अधिकारी इस नई व्यवस्था से काफी संतुष्ट हैं और उम्मीद है कि इससे जिले में आगजनी की घटनाओं पर बेहतर तरीके से नियंत्रण पाया जा सकेगा।

Post a Comment

और नया पुराने