बाल संरक्षण गृह में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

बाल संरक्षण गृह में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन




अयोध्या: गुरुवार को बाल संरक्षण गृह में आयोजित विधिक साक्षरता शिविर ने बच्चों के अधिकारों और संरक्षण पर ध्यान केंद्रित किया। इस शिविर में अपर जिला जज और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव भारतेन्दु प्रकाश गुप्ता ने मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की विस्तृत जानकारी साझा की। 


उन्होंने बताया कि कोविड-19 के कारण अनाथ हुए बच्चों के जीवन को संवारने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है। योजना के तहत, 0 से 10 वर्ष के बच्चों के वैध संरक्षक के बैंक खाते में प्रतिमाह 4,000 रुपये दिए जाएंगे, बशर्ते बच्चों का पंजीकरण किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय में कराया गया हो, और उनका समय से टीकाकरण कराया गया हो। 


शिविर के दौरान, अपर सिविल जज ज्योत्सना मणि यदुवंशी ने ऑनलाइन शतरंज के खेल में भाग लिया और सभी किशोर अपचारियों को खेलों के महत्व के प्रति जागरूक किया। उनका उत्साहवर्धन करते हुए उन्होंने बताया कि खेल न केवल मानसिक विकास में सहायक होते हैं, बल्कि बच्चों के आत्मविश्वास को भी बढ़ाते हैं।


निरीक्षण समिति ने बाल संरक्षण गृह की स्वच्छता, किशोर अपचारियों के भोजन और स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी ली। अपर जिला जज ने किशोर अपचारियों से मुलाकात की, उनकी समस्याएं सुनीं, और उन्हें बताया कि अगर किसी अपचारी के पास अधिवक्ता नहीं है, तो वे जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में प्रार्थना पत्र देकर निःशुल्क अधिवक्ता प्राप्त कर सकते हैं। 


शिविर में भाग लेने वाले सभी अधिकारियों ने बच्चों की भलाई के लिए सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता पर बल दिया।

Post a Comment

और नया पुराने