कटेहरी उपचुनाव: 13 नवंबर को होगा मतदान, 23 नवंबर को मिलेगा नया विधायक

कटेहरी उपचुनाव: 13 नवंबर को होगा मतदान, 23 नवंबर को मिलेगा नया विधायक



अंबेडकरनगर। कटेहरी विधानसभा क्षेत्र की छह लाख से अधिक आबादी को 23 नवंबर को नया विधायक मिलने की राह चुनाव आयोग की घोषणा के बाद साफ हो गई है। 13 नवंबर को 425 मतदान केंद्रों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस उपचुनाव में सपा और बसपा ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है, जबकि भाजपा के प्रत्याशी की घोषणा का अभी इंतजार है। कांग्रेस ने भी अपने उम्मीदवार उतारने के संकेत दे रखे हैं।


सपा के लालजी वर्मा, जो 2022 के विधानसभा चुनाव में कटेहरी से विधायक चुने गए थे, ने हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में सपा के टिकट पर सांसद पद हासिल किया। उनके विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद यह सीट रिक्त हो गई, जिस पर उपचुनाव का ऐलान हुआ है। मंगलवार को चुनाव आयोग ने उपचुनाव का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया। 


कटेहरी विधानसभा क्षेत्र की कुल जनसंख्या 6,16,152 है, जिसमें 3,10,656 पुरुष और 3,05,496 महिलाएं शामिल हैं। आयोग के अनुसार, 18 से 25 अक्तूबर तक नामांकन की प्रक्रिया चलेगी, 28 अक्तूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी, और 30 अक्तूबर तक प्रत्याशी अपने नाम वापस ले सकेंगे। इसके बाद 13 नवंबर को 425 मतदान केंद्रों पर 4 लाख से अधिक मतदाता वोट डालेंगे।


बसपा ने इस उपचुनाव के लिए अमित वर्मा को उम्मीदवार बनाया है, जबकि सपा ने सांसद लालजी वर्मा की पत्नी और पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष शोभावती वर्मा को मैदान में उतारा है। अब सभी की निगाहें भाजपा के उम्मीदवार की घोषणा पर हैं। कांग्रेस भी अपने प्रत्याशी की तैयारी में है, जिससे चुनावी माहौल और रोचक हो गया है।


आदर्श आचार संहिता का प्रभावी अनुपालन


चुनाव आयोग की घोषणा के बाद से ही पूरे जिले में आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है। इसके तहत राजनीतिक दलों से जुड़ी होर्डिंग्स, बैनर और पोस्टर हटाने का कार्य तेजी से शुरू हो गया है। अलग-अलग क्षेत्रों में निकाय और तहसील प्रशासन ने इसे अमल में लाने का जिम्मा संभाला है। 


कटेहरी से भीटी, अकबरपुर से टांडा, और बसखारी समेत विभिन्न क्षेत्रों में प्रशासन की टीमें सक्रिय हो गई हैं। बैनर और होर्डिंग्स को हटाने के लिए जेसीबी और अन्य मशीनों का भी उपयोग किया जा रहा है। जिलाधिकारी अविनाश सिंह ने बताया कि आचार संहिता का सख्ती से पालन शुरू करा दिया गया है, ताकि निष्पक्ष चुनाव संपन्न हो सके।


मतदाताओं का आंकड़ा


  • कुल पुरुष मतदाता: 2,10,568


  • महिला मतदाता: 1,90,306


  • थर्ड जेंडर मतदाता: 1


  • युवा मतदाता: 7,667


  • दिव्यांग मतदाता: 3,381


  • 85 वर्ष से अधिक के मतदाता:  2,560


इस उपचुनाव में कटेहरी की राजनीति एक बार फिर गर्माने वाली है, जहां सपा, बसपा, कांग्रेस और भाजपा के बीच त्रिकोणीय या चतुष्कोणीय मुकाबला देखने को मिल सकता है। 23 नवंबर को आने वाले नतीजे यह तय करेंगे कि कटेहरी की जनता ने किसे अपना नया विधायक चुना है।


प्रशासन की तैयारियों में तेजी


मतदान के लिए प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर हैं। मतदान केंद्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को पूरा करने के लिए प्रशासन तेजी से जुटा है। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार, हर मतदान केंद्र पर मतदाताओं की सुविधा के लिए पर्याप्त इंतजाम किए जा रहे हैं। 


जिलाधिकारी अविनाश सिंह ने कहा, "चुनाव आयोग की घोषणा के साथ ही जनपद में आदर्श आचार संहिता प्रभावी रूप से लागू कर दी गई है। हमने जिले के सभी नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में राजनीतिक दलों से संबंधित होर्डिंग्स, बैनर और पोस्टर हटाने का काम शुरू कर दिया है। यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि चुनाव आचार संहिता का पूरी तरह से पालन हो और चुनाव प्रक्रिया निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से संपन्न हो। प्रशासन की टीमें 24 घंटे निगरानी में जुटी हुई हैं, ताकि किसी भी प्रकार की आचार संहिता का उल्लंघन न हो सके।" 


उन्होंने यह भी कहा कि, "मतदान केंद्रों पर सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं। मतदाताओं की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए व्यवस्था की जा रही है, ताकि सभी लोग निर्भय होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।"

Post a Comment

और नया पुराने