विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर विधिक साक्षरता और स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर विधिक साक्षरता और स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन



अंबेडकरनगर: विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर गुरूवार को संयुक्त जिला चिकित्सालय में विधिक साक्षरता और स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस विशेष कार्यक्रम का उद्घाटन अपर जिला जज और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री भारतेन्दु प्रकाश गुप्ता ने किया। 


चिकित्सा शिविर की पहल


इस शिविर का उद्देश्य आमजन को उनकी स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति जागरूक करना और मानसिक स्वास्थ्य के महत्व पर प्रकाश डालना था। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों ने अपनी शारीरिक जांच करवाई, जिससे उन्हें अपनी स्वास्थ्य स्थिति को समझने का अवसर मिला। चिकित्सा शिविर में कई चिकित्सकों ने भाग लिया, जिनमें सीएमओ डा. राजकुमार, सीएमएस डा. ओमप्रकाश,एसीएमओ डा. रामानन्द , डिप्टी सीएमओ डा. आशीष सिंह और मानसिक रोग विशेषज्ञ डा. अब्दुल हलीम शामिल थे। 


मानसिक स्वास्थ्य के महत्व पर जोर


अपर जिला जज भारतेन्दु प्रकाश गुप्ता ने अपने संबोधन में मानसिक स्वास्थ्य के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि "मानसिक स्वास्थ्य एक सार्वभौमिक मानव अधिकार है," और इस वर्ष की थीम "कार्यस्थल पर मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का समय है" पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों के लिए तनावपूर्ण और अवसादित कार्य वातावरण का दबाव बढ़ता जा रहा है, और इसे संबोधित करने की आवश्यकता है। 


भारतेन्दु गुप्ता ने बताया कि वैश्विक स्तर पर 5 में से 1 व्यक्ति मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहा है। उन्होंने व्यवसायों को सलाह दी कि वे एक स्वस्थ और समावेशी कार्यबल के लिए मनोसामाजिक वातावरण को बढ़ावा दें और तनाव को कम करें। 


भारत में मानसिक स्वास्थ्य की चुनौतियाँ


भारत में लगभग 60 से 70 मिलियन लोग सामान्य मानसिक विकारों से पीड़ित हैं, जो देखभाल के अभाव के कारण और भी गंभीर हो जाते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, लगभग 4 में से 1 व्यक्ति को अपने जीवन में किसी न किसी समय मानसिक स्वास्थ्य समस्या का सामना करना पड़ता है। श्री गुप्ता ने सभी से अपील की कि मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए हमें अपनी जीवन शैली में उचित बदलाव करना चाहिए, जैसे कि नियमित व्यायाम करना, योग करना, स्वस्थ भोजन करना और पर्याप्त नींद लेना।


कार्यक्रम का संचालन डॉ. पारुल यादव, डॉ. सुधांशु चंदेल और डॉ. अमित कुमार गुप्ता ने किया। इस अवसर पर कई प्रतिभागियों ने अपनी बात रखी और मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने में अपनी भूमिका निभाने का संकल्प लिया।

Post a Comment

और नया पुराने